26 January Speech In Hindi | 26 जनवरी स्पीच हिंदी में

Telegram Group Join Now

26 January Speech In Hindi | 26 जनवरी स्पीच हिंदी में, गणतंत्र दिवस पर भाषण, Republic Day speech in Hindi, 26 जनवरी पर भाषण हिंदी में, 26 January Speech in Hindi 2023.

आपको और आपके परिवार को इस 74वे गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाये। By Team www.Freeresultalert.in

इस पोस्ट में हम आपके लिए Inspirational Quotes on Republic Day In Hindi – Quotes – Thoughts – SMS – Shayari – Kavita और 26 January Speech का अच्छा संग्रह लेकर आये है।

26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू किया गया था। इस वजह से हर साल 26 जनवरी का दिन राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 26 जनवरी को देश अपना 74वां गणतंत्र दिवस मनाएगा। हम आपको बता दे की भारतीय संविधान का निर्माण डॉ बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर द्वारा किया गया था, जिसमें 2 साल, 11 महीने और 18 दिन का समय लगा। गणतंत्र दिवस के अवसर पर स्कूल और कॉलेज में वाद-विवाद, भाषण, निबंध प्रतियोगिता आदि जैसे समारोह भी आयोजित किए जाते हैं। गणतंत्र दिवस पूरे देश में कार्यालयों, स्कूलों, अन्य शैक्षणिक संस्थानों आदि में मनाया जाता है।

26 January Speech In Hindi

26 January Speech In Hindi

Event NameRepublic Day 2023
Celebrated on26 January 2023
Importanceइसी दिन हमारा संविधान लागू हुआ था
Constitution made bySh BR Ambedkar
Type of EventNational Holiday
Series of EventsSweets Distribution, Parade, and Acts in Schools and Institutes
Post CategorySpeech

Republic Day Status in Hindi | 26 January Hindi Quotes

गणतंत्र दिवस यानि की 26 जनवरी हर हिन्दुस्तानी के लिए एक ख़ास दिन होता है। 26 जनवरी को राष्ट्रीय पर्व के रूप भारत देश में मनाया जाता है। देश आजाद होने के बाद 26 जनवरी 1950 को देश को पूर्ण गणतंत्रिक देश बनाया गया था। भारत देश में इस दिन इस सविधान को लागु किया गया था जिसमे जनता को मौलिक अधिकार प्राप्त हुए और भारत में कानून का राज लागु किया गया था ।

Republic Day speech in Hindi (26 जनवरी स्पीच हिंदी में)

आदरणीय मुख्य अतिथि/प्रधानाचार्य, मेरे अध्यापकगण और मेरे साथियों… 
आज हम अपने देश का 74वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। हमारा देश 15 अगस्त 1947 को आजाद जरूर हुआ था लेकिन हमारा संविधान 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था। 26 जनवरी 1950 ही वह दिन था जब भारत पूर्ण गणतंत्र बना। इसी वजह से हर साल 26 जनवरी का दिन राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के तौर पर मनाया जाता है। पहली बार गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 1950 को मनाया गया था। यह वो दिन था जब से हम कहने लगे कि हम भारतवासियों का अपना संविधान व कानून है और हमें ब्रिटिश राज से पूरी तरह आजादी मिल गई है।  

साथियों यह संविधान ही है जो भारत के नागरिकों के एक सूत्र में बांधे रखता है इसलिए यह दिन हमारे लिए बेहद खास है। संविधान वह दस्तावेज है जो बताता है कि भारत सरकार कैसे काम करती है और इस देश नागरिकों के क्या अधिकार व कर्तव्य हैं। यह दिन भारत में राष्ट्रीय पर्व के तौर पर मनाया जाता है।  

साथियों, वैसे तो हर साल गणतंत्र दिवस पर देश के हर राज्य में कई कार्यक्रम होते हैं लेकिन सबसे बड़ा कार्यक्रम दिल्ली के राजपथ पर होता है। राजपथ पर गणतंत्र दिवस की भव्य परेड निकलती है जिसमें हमारे देश की सैन्य ताकत और सांस्कृतिक विविधता की झलक देखने को मिलती है। आधिकारिक तौर पर 29 जनवरी को ‘बीटिंग रिट्रीट’ सेरेमनी के साथ गणतंत्र दिवस उत्सव का समापन होता है। 

मैं उन महान नेताओं और स्वतंत्रता सेनानियों को धन्यवाद देते हुए अपना भाषण समाप्त करना चाहता हूं, जिन्होंने अपने जीवन का बलिदान दिया, ताकि हम एक लोकतांत्रिक राष्ट्र में रह सकें। इसके साथ ही मुझे आप सबने मुझे अपने विचार रखने का अवसर दिया, इसके लिए आप सभी का एक बार फिर से धन्यवाद। जय हिन्द! भारत माता की जय! वंदेमातरम्!

26 January Speech in Hindi 2023

आदरणीय प्रिंसिपल सर, सभी शिक्षकगण, सहपाठियों और अभीभावकों को मेरा नमस्कार। छब्बीस जनवरी हमारा राष्ट्रीय पर्व है। इसे ‘गणतंत्र दिवस’ के नाम से जाना जाता है। 15 अगस्त 1947 को हमें आजादी तो मिल गई थी, परंतु हमारा संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ था। इसी दिन भारत एक पूर्ण गणतंत्र बना। दिल्ली में इस पर्व की छटा देखते ही बनती है। दिल्ली के राजपथ पर परेड निकाली जाती है। राष्ट्रपति इस परेड की सलामी लेते हैं। इस परेड में प्रत्येक राज्य की सुंदर-सुंदर झाँकी होती है। लोग अपने-अपने राज्य की वेशभूषा में नाचते-गाते झाँकियों के साथ चलते हैं। देश की सेनाएँ भी नए-नए हथियारों का प्रदर्शन करती है। इस परेड में स्कूली बच्चे भी भाग लेते हैं। वायु सेना के विमानों की उड़ान भी बहुत रोमांचकारी होती है। रात में विभिन्न सरकारी कार्यालयों और भवनों पर रोशनी की जाती है। राष्ट्रपति भवन बिजली के बल्बों से जगमगा उठता है। 26 जनवरी का दिन हमें देश के उन शहीदों की याद दिलाता है जिन्होंने अपना बलिदान देकर हमें आजादी दिलाई। हमारा कर्तव्य है कि हम कोई ऐसा काम न करें जिससे हमारा देश कमजोर हो। जय हिन्द! भारत माता की जय! वंदेमातरम्!

Q. Republic Day कब मनाया जाता है?

Ans. गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2023 को मनाया जाएगा।

Q. मुझे हिंदी गणतंत्र दिवस भाषण कहां मिल सकता है?

Ans. छात्र और शिक्षक हमारे वेब पेज से गणतंत्र दिवस भाषण प्राप्त कर सकते हैं।

Telegram Group Join Now

Leave a Comment